कोरोना से बचने को चलती ट्रेनों में कर सकेंगे यात्री खरीदारी रेलवे शुरु करने जा रहा नई सुविधा

कोरोना से बचने को चलती ट्रेनों में कर सकेंगे यात्री खरीदारी

रेलवे शुरु करने जा रहा नई सुविधा

गंगापुर सिटी

यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए रेलवे ने नई सुविधा शुरु की है। यात्री अब चलती ट्रेन में भी खरीदारी कर सकेंगे। इससे यात्रीस्टेशन पर खरीदारी से बच सकेंगे। खरीदारी के लिए ट्रेन से नहीं उतरने पर यात्रियों को कोरोना संक्रमण फैलने की आंशका कम होगी। कोरोना के चलते यात्री भी खरीदारी के लिए स्टेशन पर उतरने से बच रहे है। ऐसे में इन यात्रियों को विशेष फायदा होगा यात्री अनाधिकृत यात्रियों तथा जहर खुरानी से भी बच सकेंगे। नकली सामान से भी यात्रियों का बचाव हो सकेगा। सााि ही स्टेशन पर अक्सर होने वाली ओवर चार्जिग से भी यात्री बच सकेंगे।फिलहाल यात्री खानपान के अलावा अन्य आइटमों की खरीदारी कर सकेंगे। इससे लाइसेंस फीस के रुप में रेलवे की आय में बढोत्तरी भी हो सकेगी।इस योजना के लिए वेंडर अधिकृत यनिफार्म में प्रत्येक ट्रेन के शयनयान श्रेणी के कोच में पैक्ड सामग्री का एमआरपी पर बेच सकेंगे। वेंडर्स यात्रियों को सुबह 6 से रात 9 बजे तक ही सामान बेच सकेंगे।यात्रियों की परेशानी होगी दूर सफर के दौरान कई बार यात्रियों की जरुरी चीजों की जरुरत पड़ती है। ऐसे में इस सुविधा से यात्रियों की यह परेशानी दूर हो सकेगी। यात्री ट्रेन में घरेलू सामान, किचन एप्लायंस, फिटनेस था।

 अब रेल मंत्रालय इसे पूरें देश में लागू करने की तैयारी कर रहा है। फिलहाल यह योजना जबलपुर मंडल में शुरु की गई है। जल्द यह कोआ मंडल में शुरु होगी।यह आइटम भी मिलेंगे दरों की जानकारी के लिए यात्रियों को कैटलॉग भी मिलेगा। यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान पसंद का खाना,किचन इस्तेमाल की आइटम,दूध, ब्रेड,साबून दांतों की सफाई,शेविंग,डिटजेंट,बल्व,बैटरी,दबाइयां, तथा इलेक्ट्रॉनिक्स के अन्य छोटे सामान मिलेगें। यात्री नगद के अलावा डेबिट कार्ड से भी सामान खरीद कर भुगतान कर सकेंगे। दुबारा शुरु होगी जननी सेवा योजनासाल 2017 में ट्रेनों में बच्चों के लिए गर्म दूध और बेबी फूड के लिए रेलवे ने जननी सेवा शुरु की थी। यह थोड़े समय बाद ही बंद हो गई थी। इस योजना को भी दुबारा शसुरु किया जाएगा। इस योजना के तहत आईआरसीटीसी के काउंटरों पर बेबी फूड रखने के निर्देश जारी किए थे। वही छोटे बच्चों के लिए बेबी फूड, गर्म दूध , गर्म पानी, डाइपर समेत अन्य जरुरत का सामान ीाी देना शुरु किया गया था।

The post कोरोना से बचने को चलती ट्रेनों में कर सकेंगे यात्री खरीदारी रेलवे शुरु करने जा रहा नई सुविधा appeared first on G News Portal.



https://ift.tt/399qGK0

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: डीए का भुगतान सितम्बर माह में एरियर के साथ होगा – मुकेश गालव

कन्हैया दंगल पौराणिक कथाएं सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

खंडार तहसीलक्षेत्र मे मौसम के तीखे तेवर से किसानों की फसल को पहुंचा बडा आघात।