भगवान अरहनाथ का केवल्यज्ञान कल्याणक मनाया सवाई माधोपुर

सकल दिगंबर जैन समाज के तत्वावधान एवं आर्यिका संघ के सानिध्य में 22 नवम्बर से आठ दिवसीय अष्टान्हिका महापर्व उत्साह व उमंग के साथ मनाया जा रहा है। 26 नवम्बर गुरुवार को जैन धर्म के 18 वें तीर्थंकर भगवान अरहनाथ का केवल्यज्ञान कल्याणक महोत्सव भक्तिपूर्वक मनाया गया।

समाज के प्रवक्ता प्रवीण जैन ने बताया कि इस अवसर पर शहर स्थित आदिनाथ दिगंबर जैन दीवानजी मंदिर में समाज के महामंत्री योगेंद्र पापड़ीवाल एवं पार्श्वनाथ दिगंबर जैन पंचायती मंदिर में मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष पदम कुमार छाबड़ा व भंडारपाल हरकचंद कासलीवाल के सानिध्य में श्रद्धालुओं ने सुबह मांगलिक क्रियाओं के साथ जिनेंद्र देव का अभिषेक एवं शांतिधारा प्रभु चरणों में प्रवाहित कर विश्व कल्याण की कामना की गई। मांगलिक कार्यक्रम की श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए नित्य-नियम पूजन के साथ भगवान अरहनाथ की पूजा-अर्चना कर उत्साह पूर्वक ज्ञान कल्याणक का अर्घ्य समर्पित किया।

साथ ही अहिंसा सर्किल आलनपुर स्थित दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र चमत्कारजी में आर्यिका अंतसमति माताजी के सानिध्य में चल रहे सिद्धचक्र महाविधान मंडल का निर्मल भक्ति-पूर्वक पूजन कर इन्द्र- इन्द्राणियों ने अष्टद्रव्यों से युक्त 1024 अर्घ्य समर्पित किए और भगवान का गुणगान किया।

इस मौके पर आर्यिका विजितमति माताजी ने ज्ञान कल्याणक पर प्रकाश डालते हुए भगवान अरहनाथ के जीवन चरित्र को आत्मसात करने पर जोर दिया। उन्होंने धर्म का मर्म समझाते हुए कहा कि जीवन को धर्म के साथ जोड़कर श्रद्धा पूर्वक आत्मज्ञान में लगना चाहिए। तब ही मानव जीवन सार्थक होगा।

The post भगवान अरहनाथ का केवल्यज्ञान कल्याणक मनाया सवाई माधोपुर appeared first on G News Portal.



https://ift.tt/3m8VG0o

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: डीए का भुगतान सितम्बर माह में एरियर के साथ होगा – मुकेश गालव

कन्हैया दंगल पौराणिक कथाएं सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

खंडार तहसीलक्षेत्र मे मौसम के तीखे तेवर से किसानों की फसल को पहुंचा बडा आघात।