संविधान दिवस पर कार्यक्रम आयोजित सवाई माधोपुर

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो सवाई माधोपुर द्वारा जिले की ओलवाड़ा ग्राम पंचायत के ग्राम हिगोणी में संविधान दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में ग्रामीण महिला एवं पुरूषों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो के नेमीचन्द मीना ने बताया कि 26 नवम्बर, 1949 को संविधान देष में लागू हुआ था तब से 26 नवम्बर को हर वर्ष संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। मीना द्वारा संविधान की विषेषताओं पर चर्चा करते हुए बताया कि भारतीय संविधान की एक महत्वपूर्ण विषेषता यह भी है कि इस संविधान को भारत की जनता ने बनाया है और इसमें अंतिम शक्ति देष की जनता को प्रदान की गई है। संविधान में दिये गये मूल अधिकारों का उपयोग प्रत्येक भारत का नागरिक कर सकता है। साथ ही भारतीय संविधान के महत्व उद्ेष्य एवं मूल अधिकारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही कोरोना वायरस से बचाव हेतु सावधानी बरतने की भी अपील की गई।

ब्यूरो द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के दौरान संविधान दिवस,राष्ट्रीय एकता पर ’’महात्मा 150 की स्मृतियां’’ एवं कोविड-19 पर ’’खतरा अभी टला नही जंग अभी जारी है’’ चित्र प्रदर्षनी के माध्यम कोरोना वायरस से सावधानी बरतने पर विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम उपस्थित जन समूह को भारत एवं संविधान के प्रति श्रद्धावान एवं सत्यनिष्ठा बनाए रखने व कोविड-19 के बारे में सर्तक रहने की शपथ भी दिलवायी गई। कार्यक्रम के अन्त में संविधान दिवस के उपलक्ष्य में मौखिक प्रष्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीण महिला एवं पुरूषों ने बढ-चढकर हिस्सा लेते हुए प्रष्नों का जवाब दिया प्र्रतियोगिता में विजेता रहे प्रतिभागियों को ब्यूरो की ओर से पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।

The post संविधान दिवस पर कार्यक्रम आयोजित सवाई माधोपुर appeared first on G News Portal.



https://ift.tt/3q1g9X7

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: डीए का भुगतान सितम्बर माह में एरियर के साथ होगा – मुकेश गालव

कन्हैया दंगल पौराणिक कथाएं सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

खंडार तहसीलक्षेत्र मे मौसम के तीखे तेवर से किसानों की फसल को पहुंचा बडा आघात।