संविधान दिवस पर जिला कलक्टर ने दिलाई शपथ दौसा

भारतीय संविधान दिवस के अवसर पर जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट परिसर में भारतीय संविधान के प्रस्तावना की शपथ दिलाते हुये कहा कि भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में संविधान दिवस, जिसे राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है, प्रतिवर्ष 26 नवम्बर को पूरे भारत में मनाया जाता है।

जिला कलक्टर ने बताया कि भारत के संविधान को 2 वर्ष 11 माह 18 दिन में पूर्ण कर संविधान सभा ने 26 नवम्बर 1949 को भारत की संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया और यह 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने 19 नवम्बर 2015 को गजट नोटिफिकेशन द्वारा 26 नवम्बर को संविधान दिवस के रूप में घोषित किया। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अक्टूबर 2015 को मुंबई में बी आर अम्बेडकर मेमोरियल की आधारशिला रखते हुए घोषणा करते हुये वर्ष 2015 को अंबेडकर की 125 वीं जयंती के रूप में मनाया गया। पहले इस दिन को कानून दिवस के रूप में मनाया जाता था। 26 नवम्बर को संविधान के महत्व और अंबेडकर के विचारों को फैलाने के लिए चुना गया था।

उन्होने बताया कि 2015 के बाद से बी आर अंबेडकर की 125 वीं जयंती वर्ष (14 अप्रैल 1891 – 6 दिसंबर 1956), जिसे भारतीय संविधान के पिता के रूप में जाना जाता है, सरकार ने मई 2015 में ‘‘बड़े पैमाने पर‘‘ मनाने का फैसला किया। भारत के प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में एक विशेष समिति की घोषणा की गई जो साल भर चलने वाले समारोहों के लिए है। अंबेडकर के विचारों और विचारों को फैलाने के लिए विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा पूरे वर्ष विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अक्टूबर 2015 में मुंबई के इंदु मिल्स परिसर में अंबेडकर स्मारक के लिए आधारशिला रखने के दौरान उत्सव के एक हिस्से के रूप में, भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि 26 नवम्बर को ‘‘संविधान दिवस‘‘ के रूप में मनाया जाएगा। नवम्बर 2015 में, सरकार ने आधिकारिक तौर पर दिवस मनाने की घोषणा की।

The post संविधान दिवस पर जिला कलक्टर ने दिलाई शपथ दौसा appeared first on G News Portal.



https://ift.tt/3m9NNHZ

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: डीए का भुगतान सितम्बर माह में एरियर के साथ होगा – मुकेश गालव

कन्हैया दंगल पौराणिक कथाएं सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

खंडार तहसीलक्षेत्र मे मौसम के तीखे तेवर से किसानों की फसल को पहुंचा बडा आघात।