एक महीने से वन्य जीव के आतंक से दहशत में ग्रामीण

बागडोली- ग्राम पंचायत थडोली में पिछले एक महीने से वन्यप्राणी के आतंक से पखाला, बंधावल, थडोली गांव के ग्रामीणों में दहशत बन हुआ है। यह वन्य प्राणी अब तक कई मवेशियों को घायल कर चुका है। खास बात तो यह है कि एक महीने से आतंक मचाने वाले इस वन्य प्राणी की पहचान वन विभाग वाले भी नहीं कर पाए हैं। कोई इसे लकड़बग्घा तो कोई तेंदूआ बता रहा है, लेकिन पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है। ग्रामीण मवेशियों के अलावा खुद को भी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। शनिवार रात ग्रामीण देवनारायण गुर्जर, भंवर लाल गुर्जर के भेड़ों के बाडे में घुसकर दो भेड़ों को मार डाला एक भेड़ को घायल कर दिया तथा पिछले कुछ दिनों पहले इस वन्यजीव के हमले से चार- पांच मवेशी घायल हो चुके है। जिनमें से एक मवेशी की उपचार के दौरान मौत हो गई थी। ग्रामीणों द्वारा इस घटना की सूचना वन विभाग को दी गई थी। इधर, हिंसक वन्य जीव को पकड़ने के लिए वन विभाग द्वारा कोई प्रक्रिया नहीं किए जाने के कारण उसका आतंक दिनों दिन बढ़ते जा रहा है।
तेंदूआ या लकड़बग्घा के होने की संभावना

ग्रामीणों के अनुसार वन्य प्राणी द्वारा जिस तरह से पालतु मवेशियों पर हमला किया जा रहा है, उससे ऐसा प्रतीत होता है कि वह तेंदुआ या लकड़बग्घा हो सकता है। हालांकि, इसकी सूचना वन विभाग को दे दी गई है। लेकिन वन विभाग द्वारा द्वारा उसे पकड़ने के लिए अभी तक कोई प्रयास नहीं किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में क्षेत्र में फसलों की कटाई का कार्य प्रारंभ हो गया है। जिसके कारण ग्रामीणों को अपने मवेशियों के साथ रोजाना दिन व रात्रि में खेतों में जाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में वन्य जीव मवेशियों के साथ-साथ ग्रामीणों पर भी हमला कर सकता है।

इन गांवों में दहशत

इस वन्य प्राणी के आतंक से क्षेत्र के ग्राम पखाला, बंधावल चमनपुरा , अलीपुरा सहित समीपस्थ अन्य ग्राम शामिल है। दरअसल, ये ग्राम जंगलों के समीप बसे हुए हैं। इन गांवों के ग्रामीणों का अक्सर जंगल आना-जाना होता है। जिसके कारण यहां के ग्रामीण खौफजदा है।

वर्जन-

उनका कहना है कि पहले हमें जानकारी मिलते ही हमने रेस्क्यू टीम वहां भेजी थी लेकिन वहां कोई वन्यजीव के पदचिन्ह नहीं मिले हम फिर से वहां दोबारा रेस्क्यू टीम भेज रहे हैं

(दशरथ सिंह रेंजर वन विभाग बोली)

The post एक महीने से वन्य जीव के आतंक से दहशत में ग्रामीण appeared first on G News Portal.



https://ift.tt/3cBtcbu

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: डीए का भुगतान सितम्बर माह में एरियर के साथ होगा – मुकेश गालव

कन्हैया दंगल पौराणिक कथाएं सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

खंडार तहसीलक्षेत्र मे मौसम के तीखे तेवर से किसानों की फसल को पहुंचा बडा आघात।