1 अक्टूबर से बदलेगा आपके जीवन में बहुत कुछ ,जानिये विस्तार से -नई दिल्ली

कल से अक्टूबर का महीना शुरू हो रहा है। अक्टूबर माह में कई ऐसे बदलाव सरकार के स्तर पर होने जा रहे हैं , जिनका सीधा असर आपके व्यक्तिगत जीवन पर पड़ेगा। जैसे  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना,  ट्रैफिक तथा बीमा योजनाओं से जुड़े नियम,आदि।

1 -अब साथ नहीं रखने गाडी के कागज़ – वाहन चलाते समय अब लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के दस्तावेज रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इनकी साॅफ्ट काॅपी भी मान्य हाेगी। माेटर वाहन अधिनियम 1989 में संशाेधन के तहत गाड़ी से जुड़े दस्तावेजाें का रखरखाव आईटी पाेर्टल के जरिए होगा।

2 -गाड़ी चलते  समय फोन का प्रयोग –गाड़ी चलाते समय हाथ में मोबाइल फोन का इस्तेमाल रूट नेविगेशन के लिए कर सकेंगे। हालांकि, मोबाइल से बात करने पर 5000 रुपए तक जुर्माना लग सकता है।

3 -मिठाई की खुली बिक्री –बाजार में बिकने वाली खुली मिठाई के लिए विक्रेता काे पैकेट पर लिखना होगा कि किस तारीख तक मिठाई प्रयोग  की जा सकेगी। खाद्य नियामक एफएसएसएआई ने यह अब जरुरी कर दिया है।

4 -पैसा विदेश भेजने पर  टेक्स – विदेश में बच्चाें या रिश्तेदाराें काे पैसे भेजते हैं या प्राॅपर्टी खरीदते हैं ताे रकम पर 5% टीसीएस देना होगा। फाइनेंस एक्ट 2020 के मुताबिक, लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम के तहत 2.5 लाख डॉलर सालाना तक विदेश भेज सकते हैं। इसे टीसीएस के दायरे में लाया गया है।

5 -सरसाें तेल में अब नहीं होगी कोई मिलावट -: अब सरसाें का शुद्ध तेल मिलेगा। एफएसएसएआई ने इसमेें अन्य तेल मिलाने पर राेक लगा दी है। अब तक चावल की भूसी यानी राइस ब्रान, तेल या सस्ते तेल मिलाए जाते थे।

6 -रंगीन टीवी होगा महंगा –केंद्र सरकार ने रंगीन टीवी की असेंबलिंग में इस्तेमाल हाेने वाले ओपन सेल कंपाेनेंट के आयात पर 5% सीमा शुल्क बहाल कर दिया है। इस पर सरकार ने एक साल की छूट दी थी

7 -उज्ज्वला गैस कनेक्शन अब नहीं मिलेगा मुफ्त -: मुफ्त रसाेई गैस कनेक्शन लेने की प्रक्रिया 30 सितंबर काे खत्म हाे रही है। काेराेना के चलते इसकी मियाद बढ़ाई गई थी।

8 -SBI ने न्यूनतम बैलेंस में दी छूट:- महानगरों व शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए मासिक औसत बैलेंस 3000 रुपए रह जाएगा। पहले यह सीमा पांच हजार रुपए की थी। जुर्माने में भी राहत दी गई है। इन इलाकों में न्यूनतम बैलेंस 75 फीसदी कम हुआ तो 15 रुपए व जीएसटी का जुर्माना देना होगा, जबकि फिलहाल 80 रुपए व जीएसटी का भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा एनईएफटी व आरटीजीएस शुल्क भी पहले के मुकाबले कम कर दिया गया है। अब बैंक शाखा से 10 हजार रुपए तक की एनईएफटी के लिए 2 रुपये व दो लाख से ऊपर के लिए 20 रुपए का भुगतान करना होगा। इन सुविधाओं का ऑनलाइन उपयोग करने पर कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। इसके अलावा खाताधारक को पहली बार में 10 चेक मुफ्त में दिए जाएंगे।

The post 1 अक्टूबर से बदलेगा आपके जीवन में बहुत कुछ ,जानिये विस्तार से -नई दिल्ली appeared first on G News Portal.



https://ift.tt/3n7P6Iu

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: डीए का भुगतान सितम्बर माह में एरियर के साथ होगा – मुकेश गालव

कन्हैया दंगल पौराणिक कथाएं सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

खंडार तहसीलक्षेत्र मे मौसम के तीखे तेवर से किसानों की फसल को पहुंचा बडा आघात।