आरओ व एआरओ प्रशिक्षण सम्पन्न-दौसा

आरओ व एआरओ प्रशिक्षण सम्पन्न

दौसा 29 सितम्बर। दौसा जिले में पंचायत चुनाव के चतुर्थ चरण के लिए बांदीकुई एवं दौसा की ग्राम पंचायतों के नाम निर्देशन हेतु आरओ दलों का प्रशिक्षण यहां दौसा जिला मुख्यालय स्थित केन्द्रीय विद्यालय में मंगलवार को आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण का अवलोकन करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी पीयुष समारिया ने कहा कि सभी आरओ प्रशिक्षण की संपूर्ण प्रक्रिया को बारीकी से समझें तथा नियमानुसार दायित्व का निर्वहन करें।उन्होंने कहा कि प्रपत्र-5 को भरते समय विशेष ध्यान रखें। आरओ को दी गई चुनाव सामग्री का सावधानी से अवलोकन करें तथा सुनिश्चित करें कि सामग्री उनके लिए नियत बूथों से संबंधित ही है या नहीं। उन्होने कहा कि पंचायत समिति बांदीकुई की 26 ग्राम पंचायतों व पंचायत समिति दौसा 32 कुल 58 ग्राम पंचायतों में वार्ड पंचों व सरपंचों के नाम निर्देश पत्र लेने के लिये आर ओ व प्रथम मतदान अधिकारी अपने दायित्वों का पालन करते हुये कार्य संपादित करे।

प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश कुमार मीणा ने कहा कि सभी आरओ मतदाता सूचियों का गहन अवलोकन करें और सभी मतदान अधिकारियों को विलोपित नामों के बारे में विस्तार से समझाएं। उन्होंने कहा कि यदि एक वार्ड से विलोपित नाम किसी दूसरे वार्ड में जोडे गए हैं तो ध्यान रखें जिस वार्ड से जो नाम विलोपित हैं वे मतदाता उस वार्ड में वोटिंग या वार्ड पंच हेतु नामांकन नहीं कर सकते। विलोपित नामों को जिस वार्ड में जोडा गया है वे उसी वार्ड में मतदान कर सकेंगे।

प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल के बालोत ने कहा कि सभी आरओ मतदान की पूर्व संध्या पर सभी मतदान दलों के साथ बैठक आयोजित करें और प्रत्येक मतदान अधिकारी को उसके कार्य और दायित्वों से अवगत कराएं। साथ ही सभी की मतदाता सूचियों का अवलोकन करें एवं वोटर्स की संख्या आदि का मिलान करें। विलोपित मतदाताओं के बारे में चर्चा जरूर कर लें। बैलेट पेपर्स का भी मिलान कर लें कि वे बूथ से संबंधित ही हैं या नहीं।

प्रशिक्षण अवसर पर एसडीएम पुष्कर मित्तल, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम मीणा, सहायक निदेशक राजीव शर्मा, बनवारी लाल मीणा, पियूष शर्मा और पवन कटारिया आदि मौजूद थे।

The post आरओ व एआरओ प्रशिक्षण सम्पन्न-दौसा appeared first on G News Portal.



https://ift.tt/2HIrCcz

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: डीए का भुगतान सितम्बर माह में एरियर के साथ होगा – मुकेश गालव

कन्हैया दंगल पौराणिक कथाएं सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

खंडार तहसीलक्षेत्र मे मौसम के तीखे तेवर से किसानों की फसल को पहुंचा बडा आघात।