ठोस अपशिष्ट का उचित प्रबन्धन और उससे उत्पन्न होने वाले कचरे का सही समय पर निस्तारण आवश्यक

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण की बैठक
ठोस अपशिष्ट का उचित प्रबन्धन और उससे उत्पन्न होने वाले कचरे का
सही समय पर निस्तारण आवश्यक
-मुख्य सचिव
जयपुर, 11 दिसम्बर। मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने निर्देश दिए कि ठोस अपशिष्ट का उचित प्रबन्धन और उससे उत्पन्न होने वाले कचरे का सही समय पर निस्तारण आवश्यक है। श्री आर्य शुक्रवार को शासन सचिवालय में राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एन.जी.टी) की बैठक को वेबिनार के माध्यम से सम्बोधित कर रहे थे।
बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि सुरक्षित कचरा प्रबंधन के लिए नीतियां बनाते समय धन की कमी नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य में अपशिष्ट प्रबन्धन की उचित और सक्रिय गतिविधियों को जारी रखने के लिए जिला कलेक्टर्स को सक्रिय भूमिका निभानी होगी तथा आमजनता को भी इस सम्बंध में पर्यावरण नियमों की अनुपालना करने के लिए जागरूक करना होगा ।
मुख्य सचिव ने पर्यावरण सुरक्षा की दिशा में काम कर रही एजेन्सियों को वायु गुणवत्ता बनाये रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के इस दौर में बायोमेडिकल कचरे के नियमित और सुरक्षित निस्तारण के लिए सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य सेवाएं विशेष ध्यान दें।
मुख्य सचिव श्री आर्य ने कहा कि राजस्थान राज्य में पानी की कमी है, ऎसी स्थिति में पानी की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए उपचारित होने वाले पानी का सही तरीके से उपयोग किया जाना जरूरी है। उन्होंने अधिकारियोें को राज्य में अवैध खनन को रोकने के उपायों को सख्ती से लागू किये जाने के निर्देश भी दिए।
बैठक में वन एवं पर्यावरण विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती श्रेया गुहा तथा वन विभाग के सचिव श्री बी.प्रवीण उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त बैठक में वेबिनार के माध्यम से विभिन्न विभागों के सचिव एवं अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

पोस्ट ठोस अपशिष्ट का उचित प्रबन्धन और उससे उत्पन्न होने वाले कचरे का सही समय पर निस्तारण आवश्यक पहले G News Portal पर दिखाई दिया।



https://ift.tt/2IGagxT

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: डीए का भुगतान सितम्बर माह में एरियर के साथ होगा – मुकेश गालव

कन्हैया दंगल पौराणिक कथाएं सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

खंडार तहसीलक्षेत्र मे मौसम के तीखे तेवर से किसानों की फसल को पहुंचा बडा आघात।