पुलिस और प्रषासनिक अधिकारी समन्वय से कार्य कर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवायें – जिला निर्वाचन अधिकारी

पुलिस और प्रषासनिक अधिकारी समन्वय से कार्य कर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवायें – जिला निर्वाचन अधिकारी
सवाई माधोपुर 4 दिसम्बर। 11 दिसम्बर को होने वाले सवाईमाधोपुर नगरपरिषद चुनाव के सम्बंध में जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किषन ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रषासनिक, पुलिस और अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली तथा मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं, कानून व्यवस्था, आचार संहिता पालना आदि बिन्दुओं पर समीक्षा कर दिषा-निर्देष दिये।
अवैध शराब का कारोबार सख्ती से रोकें:- कलेक्टर ने मानटाउन और कोतवाली थाना प्रभारी और जिला आबकारी अधिकारी को निर्देष दिये कि अवैध शराब का कारोबार सख्ती से रोकें। रात 8 बजे बाद शराब की बिक्री न हो, अधिकृत स्थान से ही शराब बिक्री हो। अनाधिकृत व्यक्ति शराब बेचता पाया जाये तो कठोर कार्रवाई हो। शराब की भट्टियाॅं नष्ट करें। नाकाबंदी में भी ध्यान रखें कि मतदाताओं को बांटने के लिये तो शराब का परिवहन नहीं हो रहा है। 9 दिसम्बर शाम 5 बजे से 11 दिसम्बर शाम 5 बजे तक दोनों नगरपरिषद और इनके 5 किमी परिधि क्षेत्र में सूखा दिवस घोषित है। जिला कलेक्टर ने इसकी सख्ती से पालना करवाने के निर्देष दिये।
नाकाबंदी मजबूत करें:- वर्तमान में सवाईमाधोपुर शहर में मानटाउन और कोतवाली थानों के सामने रोज 8 घंटे नाकाबंदी की जा रही है। कलेक्टर ने पुलिस से मिले इनपुट के आधार पर शहर में 3 अतिरिक्त स्थानों पर नाकाबंदी करवाने तथा वहाॅं पुलिस गष्त बढाने के निर्देष दिये। जिन व्यक्तियों का अपराधिक इतिहास है, चुनाव में बाधा डाल सकते हैं, उन पर प्रिवंेटिव कार्रवाई करें। जिला कलेक्टर ने लाइसेंसी हथियार जमा करवाने की प्रगति की भी समीक्षा की। अवैध हथियारों की जब्ती के लिये मुखबिरों और बीट कांस्टेबलों को सक्रिय रखने के निर्देष दिये। सवाईमाधोपुर नगरपरिषद के 29 वार्डों को अति संवदेनषील माना गया है। इन सभी केन्द्रों पर वीडियोग्राफी की जायेगी। उन्होंने सभी 20 जोनल मजिस्ट्रेट और 3 एरिया मजिस्ट्रेटों को क्षेत्र का दौरा करने तथा पुलिस अधिकारियों से समन्वय बनाये रखने के निर्देष दिये ताकि आवष्यक सूचना का समय पर आदान-प्रदान हो सकें।
थर्मल स्कैनिंग और सेनेटाइजर की माकूल व्यवस्था:- कलेक्टर ने सीएमएचओ डाॅ. तेजराम मीणा को निर्देष दिये कि सभी मतदान भवनों पर 1-1 स्वास्थ्यकर्मी मतदान दिवस के लिये नियुक्त करंे जो थर्मल स्कैनिंग, सेनेटाइजेषन की सुचारू व्यवस्था करें। बिना मास्क किसी व्यक्ति को मतदान केन्द्र में किसी भी हालत में प्रवेष नहीं करने दें। मतदान कार्मिकों को दस्ताने, मास्क और सेनेटाइजर उपलब्ध करवाने के निर्देष दिये। नगरपरिषद आयुक्त रविन्द्र यादव को सोषल डिस्टंेसिंग के लिये मतदान केन्द्र के अन्दर तथा बाहर ट्रैफिक व्यवस्था को देखते हुये गोले बनवाने के निर्देष दिये। कोरोना पाॅजिटिव मरीज के मतदान करने के सम्बंध में राज्य निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन की पालना सुनिष्चित करने के भी निर्देष दिये। मतदान केन्द्रों पर रैम्प, विद्युत, पेयजल, टाॅयलेट आदि सुविधाओं को सुनिष्चित करने के लिये एसडीएम कपिल शर्मा को एक बार पुनः सभी मतदान केन्द्रों की विजिट करने के निर्देष दिये।
पुलिस अधीक्षक सुधीर चैधरी ने निर्देष दिये कि अपराधिक तत्वों, फरार वारंटियों के खिलाफ कार्रवाई करें। मतदान केन्द्रों के बाहर सुचारू ट्रैफिक व्यवस्था सुनिष्चित की जायें। माॅडिफाइड वाहनों, डीजे लगे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करें। बिना अनुमति जुलूस, रैली, सभा के आयोजन पर रोक है। इसकी सख्ती से पालना करवायी जाये।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीएस पंवार, जिला परिषद सीईओ सुरेष कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह कानावत, चैथ का बरवाडा एसडीएम वर्षा मीणा, मलारना डूंगर एसडीएम रघुनाथ, डीटीओ महेष चन्द मीणा, सीओ (सिटी) नारायण तिवारी, तहसीलदार प्रीति मीणा, मानटाउन और कोतवाली एसएचओ व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

पोस्ट पुलिस और प्रषासनिक अधिकारी समन्वय से कार्य कर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवायें – जिला निर्वाचन अधिकारी पहले G News Portal पर दिखाई दिया।



https://ift.tt/3gij3T6

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: डीए का भुगतान सितम्बर माह में एरियर के साथ होगा – मुकेश गालव

कन्हैया दंगल पौराणिक कथाएं सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

खंडार तहसीलक्षेत्र मे मौसम के तीखे तेवर से किसानों की फसल को पहुंचा बडा आघात।