आरएमआरएस की बैठक में जिला अस्पताल में सुविधा विस्तार के निर्णय, कलेक्टर ने सफाई व्यवस्था सुधारने के दिए निर्देश – सवाईमाधोपुर

आरएमआरएस की बैठक में जिला अस्पताल में सुविधा विस्तार के निर्णय, कलेक्टर ने सफाई व्यवस्था सुधारने के दिए निर्देश
सवाईमाधोपुर, 9 जून। जिला अस्पताल की राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी (आरएमआरएस) की बैठक बुधवार को समिति के अध्यक्ष एवं जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। इसके अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने कोविड एवं अन्य बीमारियों के भर्ती रोगी, उनके स्वास्थ्य, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, जॉंच योजना, टीकाकरण, जेएसवाई तथा अन्य बिन्दुओं पर भी विस्तार से समीक्षा ली।
कलेक्टर ने बताया कि कोरोना संक्रमण रोकथाम की दृष्टि से सफाई, स्वच्छता बहुत जरूरी है। अस्पताल के लिये 500 अतिरिक्त बेड शीट खरीदी गई है तथा इन्हें प्रतिदिन धुलवाने के निर्देश दिये गये हैं। सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के लिये 6 अतिरिक्त सफाई कार्मिक रखने तथा नये टेंडर के संबंध में प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए। अस्पताल के नॉन बायो मेडिकल कचरे के निस्तारण के लिये कलेक्टर ने नगर परिषद आयुक्त से चर्चा कर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने बताया कि अस्पताल के लिये 3 व्हील चैयर, 5 ट्रॉली क्रय की गई, नवनिर्मित रजिस्ट्रेशन काउन्टर का संचालन शुरू हुआ जिससे सभी प्रकार के रजिस्ट्रेशन एक ही स्थान पर किये जाने से मरीजों और उनके परिजनों को काफी सुविधा हुई है।
अस्पताल के वार्डों और परिसर में खराब पडे़ कुछ सीसीटीवी कैमरों की मरम्मत करवाकर इनकी लाइव फुटेज प्रतीक्षालय में टेलीकास्ट करवाने की व्यवस्था की गई है। पीएमओ डॉ बीएल मीना ने बताया कि कलेक्टर की इस नई व्यवस्था से हैल्थ वर्कर्स और उनके परिजनों को काफी राहत मिली है।
जिला अस्पताल में आरएमआरएस के माध्यम से 27 तथा अन्य योजनाओं में 26 कम्प्यूटर ऑपरेटर, बागवान, इलैक्ट्रिसियन संविदा पर कार्यरत हैं। कोरोना काल में इनके द्वारा दी गयी सराहनीय सेवाओं के कारण समिति ने इनका अनुबंध बढाने पर चर्चा की। जननी सुरक्षा योजना में अस्पताल में भर्ती गर्भवती तथा प्रसूता को कलेवा योजना में ताजा और पौष्टिक भोजन दिया जाता है। बैठक में इससे संबंधित ठेके को बढाने से संबंधी पहलुओं पर चर्चा की गई। बैठक में जिला अस्पताल में स्थित धर्मशाला के संचालन के लिये नो लोस नो प्रोफिट के आधार पर एनजीओ के चयन की प्रक्रिया शुरू करने, अतिरिक्त फर्नीचर खरीदने, खराब पडे एसी मरम्मत करवाने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में एडीएम डॉ. सूरज सिंह नेगी, सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीणा, पीएमओ डॉ. बीएल मीना, उप नियंत्रक डॉ. एनएस अग्रवाल, डॉ. अकरम सहित अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।

पोस्ट आरएमआरएस की बैठक में जिला अस्पताल में सुविधा विस्तार के निर्णय, कलेक्टर ने सफाई व्यवस्था सुधारने के दिए निर्देश – सवाईमाधोपुर पहले G News Portal पर दिखाई दिया।



https://ift.tt/3cuxlPT

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

किशोर जागृति दिवस मनाया |

दिनकर काव्यनाद काव्यपाठ समारोह में विजेताओं को दिया जायेगा पारितोषिक

सीटीओ 8 हजार की रिश्वत लेते हुआ ट्रेप