खाद्य पदार्थो में मिलावट करने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही सवाई माधोपुर

आमजन को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो और मिलावट खोरों पर लगाम के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिलेमें ‘‘शुद्ध के लिए युद्ध’’ अभियान की शुरूआत 26 अक्टूबर से होगी, जो कि 14 नवंबर तक संचालित होगा।

गौरतलब है कि निरोगी राजस्थान अभियान में मिलावट रहित खाद्य पदार्थ आमजन तक पहुंचाना सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ तेजराम मीना ने कहाकि ‘‘शुद्ध के लिए युद्ध’’ व्यापक स्तर पर चलाया जायेगा और मिलावट खोंरो के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। अभियान के तहत खाद्य पदार्थ उत्पादक व विक्रेता, बडे-छोटे थोक व खुदरा विक्रेताओं चिन्हित कर जांच की जायेगी। अभियान के तहत दूध, मावा, पनीर व अन्य दुग्ध उत्पाद, आटा, बेसन, घी व तेल, पिसे मसाले, गुड-चीनी, सूखे मेवे, सहित बाट-माप व तोल की जांच की जायेगी। उन्होंने कहा कि त्यौहारों पर उत्पादन की अपेक्षा खपत बढने पर मिलावटकी गुंजाईश रहती है जिसे शत-प्रतिशत रोककर आमजन की मिलावट रहित खाद्य पदार्थो की आपूर्ति के लिए विभाग प्रयासरत् है। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान विभाग की टीम द्वारा मिलावट वस्तुओं के अंदेशानुसार नमूने लिये जायेगे और जांच हेतू फूड टेस्टिंग लैब को भिजकर जांच करायी जायेगी।

डाॅ. मीना ने आमजन से अपील की है कि खाद्य वस्तुओं में मिलावट करने वालों की सूचना कार्यालय में देवे, सूचनादाता की पहचान गोपनीय रखी जायेगी साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि उत्पाद विक्रेताओ को खाद्य वस्तुओं पर एक्सपायरी डेट अंकित करना आवश्यक होगा अन्यथा संबंधित पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

The post खाद्य पदार्थो में मिलावट करने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही सवाई माधोपुर appeared first on G News Portal.



https://ift.tt/3mepOHd

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जापान के दौरे से पूर्व प्रधानमंत्री का वक्‍तव्‍य

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: डीए का भुगतान सितम्बर माह में एरियर के साथ होगा – मुकेश गालव

कन्हैया दंगल पौराणिक कथाएं सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता