चिकित्सा अधिकारी उपलब्ध चिकित्सा संसाधनों का समुचित उपयोग करंे – जिला कलक्टर दोसा

दौसा जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने कहा कि सभी चिकित्सा अधिकारी उपलब्ध चिकित्सा संसाधनों का समुचित उपयोग करते हुये अपने अपने क्षेत्र में चिकित्सा व्यवस्थाओं में सुधार करें तथा आमजन को समय पर चिकित्सा सुविधाये उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करे।

बुधवार को कलेक्ट्रेट के सभा भवन में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक को संबोधित करते हुये जिला कलक्टर ने यह बात कही। उन्होंने मुख्यमंत्री निशुुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना, निरोगी राजस्थान अभियान सहित चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुये सभी योजनाओं के बहत्तर क्रियान्वयन के लिये सुधार करे तथा चिकित्सालय में उपचार के लिये आने वाले लोगों को समय पर जांच एवं उपचार करवाना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि चिकित्सालय में जो भी संसाधन उपलब्ध हैं, उनका समुचति उपयोग करते हुये आमजन को हर हाल में सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिये आगे आकर कार्य करे। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी, पीएचसी और सब सेंटर्स पर संपूर्ण दवाईया रखनी चाहिए। चिकित्सा अधिकारी निशुल्क दवा योजना के तहत आने वाली सभी दवाओं की सभी चिकित्सा केन्द्रों पर साप्ताहिक मॉनिटरिंग करें और उसी हिसाब से मांगपत्र बनवा कर समय पर दवाएं मुख्यालय से मंगवाएं, ताकि उपचार के लिए आने वाले मरीजों को दवाएं बाजार से नहीं खरीदनी पडें और उन्हें निशुल्क दवा योजना का पूर्ण लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार निशुल्क जांच योजना की भी सीएचसी और पीएचसीवार समीक्षा करे तथा उपलब्ध संसाधनों के अनुसार चिकित्सालय में सभी जांचें करवाने की व्यवस्था करावे। उन्होने कहा कि यदि जांच योजना के तहत काम आने वाले उपकरण चिकित्सा केन्द्रों पर नहीं हैं तो खरीदें।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ड.ाॅ बी के बजाज ने कहा कि निशिुल्क दवा और निःशुल्क जांच योजना की माॅनटिंरिग बहुत जरूरी है। इसके साथ ही सभी चिकित्सालयों में संस्थागत प्रसवों की संख्या बढाएं और योग्य दंपत्तियों का सर्वे करवाकर आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करावे। उन्होंने एएनसी रजस्टिेशन और आरएसवाई योजना का भुगतान समय पर करने के निर्देश भी मौजूद चिकित्सा अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आर पी मीणा, उप मुख्य चकित्सिा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुभाष बिलोनिया, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयेश सिकरवार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक गौरव गुप्ता सहित सभी ब्लाॅक के बीसीएमओ और बीपीएम भी मौजूद थे।

The post चिकित्सा अधिकारी उपलब्ध चिकित्सा संसाधनों का समुचित उपयोग करंे – जिला कलक्टर दोसा appeared first on G News Portal.



https://ift.tt/3kQjuFL

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: डीए का भुगतान सितम्बर माह में एरियर के साथ होगा – मुकेश गालव

कन्हैया दंगल पौराणिक कथाएं सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

खंडार तहसीलक्षेत्र मे मौसम के तीखे तेवर से किसानों की फसल को पहुंचा बडा आघात।