जिले में जनकल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत पात्रा परिवारों को समय पर लाभान्वित करने के लिये अधिकारी सक्रिय रहकर कार्य करे — जिला कलक्टर – दौसा

जिले में जनकल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत पात्रा परिवारों को समय पर लाभान्वित करने के लिये अधिकारी सक्रिय रहकर कार्य करे — जिला कलक्टर
दौसा, 8 जून। जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं में पात्रा परिवारों को समय पर लाभान्वित करवाने के लिये अधिकारी सक्रिय रहकर कार्य करें।
सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने यह बात कही। उन्होने कहा कि जिले में विधवा,परित्यक्ता, तलाकशुदा महिलाओं के बच्चों को पालनहार योजना का लाभ दिलवाने के लिये ग्राम पंचायतवार सर्वे करावे तथा जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पेंशनरों के वार्षिक सत्यापन के लंबित कार्य को आगामी 03 दिन में पूर्ण करावे। इसके साथ ही त्राुटिपूर्ण बैंक खातों के कारण रूकी हुई पेंशन के प्रकरणों में खाता दुरूस्त करवा कर जनआधार कार्ड में तथा पेंशन पोर्टल पर अपडेट करवाने से संबंधित कार्य को 07 दिवस में पूर्ण करें । वर्तमान में जिन पेंशनर को मनीआर्डर के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है उनके बैंक खाते खुलवा कर पेंशन राशि को डीबीटी करवाया जाए । कोरोना संक्रमण के कारण अनाथ हुये बच्चों एवं विधवा हुई महिलाओं को पात्रातानुसार पालनहार एवं पेंशन योजना से जोड़ा जावे , सिलिकोसिस पीड़ित को पेंशन योजना से तथा सिलिकोसिस मृतकों के बच्चों को सिलिकोसिस पालनहार योजना से जोड़ा जाएं । जिला कलेक्टर पीयूष समारिया ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोविड-19 सहायता राशि के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा दी गई एक हजार रुपए प्रति व्यक्ति की द्वितीय किस्त का आगामी 05 दिवस में लाभार्थियों को भुगतान सुनिश्चित करें ताकि समाज के जरूरतमंद लोगो को कोरोना महामारी के इस दौर में आजीविका संकट का सामना करने के लिए आर्थिक संबल मिल सके।
बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डा. जय किशन मीणा ने बताया कि जिले में 1 लाख 95 हजार पेंशनर तथा 11 हजार 500 पालनहार है । सुखद दांपत्य जीवन योजना, मुख्यमंत्राी विशेष योग्यजन योजना तथा मुख्यमंत्राी कन्यादान योजना के बारे में जानकारी देते हुये डा. मीणा ने बताया कि जिला कार्यालय द्वारा कार्य योजना बनाकर सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बकाया प्रकरणों के समयबद्ध निस्तारण हेतु प्रयास किए जा रहे हैं।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल के बालोत, विकास अधिकारी नाहर सिंह मीना, विक्रम सिंह गुर्जर, योगेश कुमार मीना,राजेश मीना,मोहन सिंह,हरकेश मीना व बलवन्त सिंह गुर्जर, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी सुश्री मोनिका, श्याम सुंदर शर्मा एवं देवेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

पोस्ट जिले में जनकल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत पात्रा परिवारों को समय पर लाभान्वित करने के लिये अधिकारी सक्रिय रहकर कार्य करे — जिला कलक्टर – दौसा पहले G News Portal पर दिखाई दिया।



https://ift.tt/3gglxl7

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

किशोर जागृति दिवस मनाया |

दिनकर काव्यनाद काव्यपाठ समारोह में विजेताओं को दिया जायेगा पारितोषिक

सीटीओ 8 हजार की रिश्वत लेते हुआ ट्रेप