पीएमएसएमए पर उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों को किया गया चिन्हित् , संतुलित भोजन हेतू किया गया प्रेरित – करौली

पीएमएसएमए पर गर्भवती महिलाओं की जांच कर दिया परामर्श
पीएमएसएमए पर उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों को किया गया चिन्हित् , संतुलित भोजन हेतू किया गया प्रेरित
करौली, 9 जून। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने के लिए सभी राजकीय चिकित्सकीय संस्थानों पर किया गया, जिसमें गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क जांच व उपचार सुविधाएं प्रदान की गई।
सीएमएचओ डॉ. दिनेशचंद मीना ने बताया कि अभियान के अंतर्गत जिला अस्पताल , उप जिला अस्पताल,सभी सीएचसी, पीएचसी सहित प्राईवेट हॉस्पीटल में गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था एवं प्रसव संबंधी समस्त जानकारी प्रदान की गई, साथ ही प्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा जांच एवं उपचार भी दिया गया। इस दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए गर्भवती महिलाओं में सोशल डिस्टेंस सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण गाईडलाइन का पूरा ध्यान रखा गया और गर्भवती महिलाओं को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव की जानकारी भी दी गई।
अभियान के दौरान गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम के कारणों का समय पर पता करने हेतू गर्भवती महिलाओं की हिमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, शुगर, लंबाई, एचआईवी, सिफलिश आदि जांच की गई और चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं को गर्भ में पल रहे शिशु की देखभाल की जानकारी देते हुए पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी गई । उन्होंने बताया कि इससे विभिन्न कारणों से होने वाली असमय मृत्यु के खतरे पर को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी।
3

पोस्ट पीएमएसएमए पर उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों को किया गया चिन्हित् , संतुलित भोजन हेतू किया गया प्रेरित – करौली पहले G News Portal पर दिखाई दिया।



https://ift.tt/3g47a4C

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

किशोर जागृति दिवस मनाया |

दिनकर काव्यनाद काव्यपाठ समारोह में विजेताओं को दिया जायेगा पारितोषिक

सीटीओ 8 हजार की रिश्वत लेते हुआ ट्रेप