31 जुलाई तक किसानों को फ्री में किराए पर मिलेंगे कृषि उपकरण – सवाईमाधोपुर

कोविड-19 महामारी को देखते हुए कृषि विभाग की पहल
31 जुलाई तक किसानों को फ्री में किराए पर मिलेंगे कृषि उपकरण
सवाई माधोपुर 6 जून। कृषि विभाग की पहल पर टेफे द्वारा 1 जून से 31 जुलाई तक फ्री रेंटल स्कीम चालू की है। जिसके तहत किसान जे फार्म सर्विसेज ऐप पर रजिस्टर कर ऑर्डर बुक कर सकते हैं। ट्रैक्टर मालिक भी माध्यम से अपने आपको जे फार्म सेवा से जोड़ कर ऑर्डर स्वीकार कर सकते हैं।
सहायक निदेशक सी.पी. बड़ाया ने बताया कि विगत वर्ष की भांति कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए 1 हैक्टर से कम भूमि के स्वामित्व वाले छोटे किसानों को ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्रों की फ्री रेंटल स्कीम के तहत सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। छोटी जोत वाले जरूरतमंद किसानों को मिलेंगे कृषि उपकरण, फ्री रेंटल स्कीम के तहत ट्रैक्टर और अन्य कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। खेती के यंत्रों जैसे हल, रोटावेटर, प्लाऊ, बुवाई मशीन इत्यादि के लिए ही मान्य होंगे ऑर्डर, एक किसान का केवल एक ही ऑर्डर मान्य होगा। टोल फ्री नम्बर 1800 4 200 100 पर फोन करके भी सेवा का लाभ उठा सकते है।
सहायक कृषि अधिकारी एवं कृषि पर्यवेक्षकों के माध्यम से योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कर अधिकाधिक कृषको को कंपनी के मोबाइल एप्प अथवा टोल फ्री नंबर पर बुकिंग कराकर लाभान्वित किये जाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
करमोदा के कृषि पर्यवेक्षक विजय जैन ने बताया कि अब तक जिले में 216 किसानों ने स्टेशन करवाया जा चुका है जिनमें 185 किसानों के डाटा मैच किए जाकर 85 किसानों को सेवा प्रदान की जा चुकी है। इस स्कीम से जुड़ी कुछ आवश्यक शर्तों में किसान की जमीन 2.5 एकड से अधिक नही होनी चाहिए। यदि जमीन का माप रिकोर्ड से मिलान नहीं हुआ तो किसान भाई को जमीन का दस्तावेज फील्ड ऑफिसर को भेजना अनिवार्य है। एक किसान का केवल एक ही ऑर्डर मान्य होगा। बिना कम्पनी के फील्ड ऑफिसर के अनुमति के कोई भी ट्रैक्टर मालिक सेवा देने नही जाएँगे। सेवा से पूर्व फील्ड ऑफिसर की अनुमति अनिवार्य है। ट्रैक्टर मालिक केवल ज्।थ्म् के ट्रैक्टरसे ही सेवा दे सकता है। सेवा के बाद किसान के नम्बर पर प्राप्त एक हैपी कोड ट्रैक्टर मालिक को अपने श्रथ्ंतउ ैमतअपबमे ऐप में डालना होगा। साथ ही सेवा से पहले एक फोटो और सेवा के बाद की एक फोटो अपने जेफार्म सर्विसेज ऐप पर अपलोड करनी होगी।

पोस्ट 31 जुलाई तक किसानों को फ्री में किराए पर मिलेंगे कृषि उपकरण – सवाईमाधोपुर पहले G News Portal पर दिखाई दिया।



https://ift.tt/3x1oAoe

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

किशोर जागृति दिवस मनाया |

दिनकर काव्यनाद काव्यपाठ समारोह में विजेताओं को दिया जायेगा पारितोषिक

सीटीओ 8 हजार की रिश्वत लेते हुआ ट्रेप