प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में स्वीकृत कार्यों को 3 दिन में शुरू करें – सवाई माधोपुर

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में स्वीकृत कार्यों को 3 दिन में शुरू करें
सवाई माधोपुर 9 जून। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किषन ने सभी पंचायत समिति बीडीओ को निर्देष दिये हैं कि प्रधानमंत्री आदर्ष ग्राम योजना में स्वीकृत जिन कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी हो चुकी है, उन्हें हर हालत में 3 दिवस के भीतर प्रारम्भ करवायें।
कलेक्टर ने बुधवार को इस योजना की जिला अभिसरण समिति की वर्चुअल बैठक में निर्देष दिये कि योजना में चयनित प्रत्येक गांव के लिये 1 प्रभारी अधिकारी नियुक्त करें जो ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग का न हो तथा ब्लाॅक स्तर पर कार्यरत हो। इन गांवों में अन्य जितनी भी योजनायें संचालित हैं, उन्हें इस योजना में कंवर्जेंस करने का पूर्ण प्रयास करें ताकि संसाधनों का बेहतर उपयोग हो तथा एक भी पैसा व्यर्थ न जाये। उन्होंने बीडीओ को मौके पर जाकर प्रत्येक कार्य का समय-समय पर निरीक्षण करने तथा गुणवत्ता और समय सीमा की पूर्ण पालना करवाने के निर्देष दिये।
कलेक्टर ने बताया कि जिले में पहले फेज में 20, दूसरे में 16 और तीसरे में 19 गांवों का इस योजना में चयन किया गया है। प्रत्येक गांव के लिये 21 लाख रूपये का बजट स्वीकृत है। जिस गांव की जनसंख्या में एससी का प्रतिषत 50 से अधिक है, उसे इस योजना में षामिल किया जाता है। प्रत्येक गांव में 2-2 साल की अवधि के 2 चरण संचालित होते हैं। योजना में हैंडपम्प लगाने, ष्मषान घाट में सुविधाओं का विस्तार, पेयजल स्रोत्र पर मोटर लगाने, नाली, सड़क, सामुदायिक भवन निर्माण समेत अन्य कार्य किये जा रहे हैं।
कलेक्टर ने बताया कि तृतीय चरण में ब्लाॅक गंगापुर सिटी की ग्राम पंचायत आस्ट्रोली मय सोनपुर की खूटला की ढाणी, ग्राम पंचायत नारायणपुर का बरह मिलकपुर एवं ग्राम पंचायत भालपुर का सुंदरपुरा, ब्लाॅक बामनवास की ग्राम पंचायत सांचोली की आबादी की ढाणी एवं ग्राम पंचायत कोयला का बरह कोयला, ब्लाॅक खण्डार की ग्राम पंचायत बरनावदा का पादडी तोपखाना, ग्राम पंचायत गोठड़ा का मुकुंदपुरा, ग्राम पंचायत फलौदी का टेटरा, ग्राम पंचायत रोडावद का जाखोदा, ग्राम पंचायत चितारा का बलवन खुर्द, ग्राम पंचायत अक्षयगढ़ का करीरा कलां एवं ग्राम पंचायत बालेर का ईसरदा, ब्लाॅक चैथ का बरवाड़ा की ग्राम पंचायत रवांजना डूंगर का श्योपुरा एवं बालापुरा, ग्राम पंचायत डिढायच का धोली, ब्लाॅक सवाई माधोपुर की ग्राम पंचायत जीनापुर का संग्रामपुरा एवं ग्राम पंचायत हिम्मतपुरा का माधोसिंहपुरा तथा ब्लाॅक बौंली की ग्राम पंचायत कुषलपुरा का कुआगांव एवं ग्राम पंचायत लाखनपुर का गोल गांव षामिल किया गया है।
द्वितीय चरण में ब्लाॅक खण्डार में पाली ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं सेवती खुर्द, ग्राम पंचायत रोडावद का कबीरपुर, ग्राम पंचायत छाण का गंगानगर, बरनावदा ग्राम पंचायत मुख्यालय, ग्राम पंचायत गौठडा का जयसिंगपुरा, ग्राम पंचायत चितारा का खानपुर एवं रामनगर, ग्राम पंचायत तलावड़ा का डाबिच बैरवान, ब्लाॅक चैथ का बरवाड़ा की ग्राम पंचायत रवांजना डूंगर का जैदपुरा एवं ग्राम पंचायत षिवाड़ का कमलपुरा, ब्लाॅक बामनवास की ग्राम पंचायत फुलवाड़ा का जाखोलास कलां एवं ग्राम पंचायत गोठ का नानावास, ब्लाॅक मलारना डूंगर की ग्राम पंचायत श्यामोली का रघवंटी एवं ग्राम पंचायत ऐबरा का पनीयाला तथा ब्लाॅक बौंली की ग्राम पंचायत मोरन का थनेरा गांव षामिल है।
इसी प्रकार प्रथम चरण में ब्लाॅक सवाई माधोपुर के ग्राम पंचायत खटुपुरा का नयापढ़ाना, ब्लाॅक चैथ का बरवाड़ा की ग्राम पंचायत रवांजना डूंगर का विजयनगर एवं रवांजना डूंगर, ब्लाॅक चैथ का बरवाड़ा की ग्राम पंचायत मुई का जुवाड़, ब्लाॅक खण्डार की ग्राम पंचायत कोसरा का वीरपुर, ग्राम पंचायत दुमोदा का जालपा खेड़ी एवं काला कुआ, ग्राम पंचयत मेई कलां का मेई कलां, ग्राम पंचायत गोठड़ा का रावरा, ग्राम पंचायत लहसोड़ा का सवाईगंज, ग्राम पंचायत क्यारदा कलां का क्यारदा कलां, ग्राम पंचायत हलोन्दा का हलोन्दा एवं ग्राम पंचायत बिचपुरी गुजरान का मौरेज, ब्लाॅक बौंली की ग्राम पंचायत बोरदा का बांस परसा एवं बोरदा तथा ब्लाॅक बामनवास की ग्राम पंचायत सुमेल का गढी का बैरवा एवं जीवद ग्राम पंचायत मुख्यालय इस योजना में लाभान्वित हो रहे हैं।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप चैहान ने संबंधित अधिकारियों को कार्य शुरू करवाने, कार्य में गुणवत्ता बनाए रखने तथा समय पर कार्य पूरा करवाने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य करने के निर्देष दिए। इस मौके पर सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता सुनील कुमार गर्ग ने भी योजना के संबंध में जानकारी दी।

पोस्ट प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में स्वीकृत कार्यों को 3 दिन में शुरू करें – सवाई माधोपुर पहले G News Portal पर दिखाई दिया।



https://ift.tt/3cuxseh

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

किशोर जागृति दिवस मनाया |

दिनकर काव्यनाद काव्यपाठ समारोह में विजेताओं को दिया जायेगा पारितोषिक

सीटीओ 8 हजार की रिश्वत लेते हुआ ट्रेप