ढाई एकड़ से कम जमीन वाले किसानों के लिए ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्रों की फ्री रेंटल स्कीम

ढाई एकड़ से कम जमीन वाले किसानों के लिए ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्रों की फ्री रेंटल स्कीम
जयपुर, 6 जून। कृषि विभाग की ओर से कोविड-19 महामारी को  दृष्टिगत रखते हुए छोटी जोत वाले जरूरतमंद किसानों को राहत देते हुए ट्रैक्टर एवं  कृषि यंत्रों की फ्री रेंटल स्कीम के तहत सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है।
कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने बताया कि टैफे कम्पनी की फर्म जे फार्म सर्विसेस के माध्यम से आगामी 31 जुलाई तक 2.5 एकड़ से कम भूमि के स्वामित्व वाले किसानों को निःशुल्क किराए पर ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्रों की सेवाएं मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि काश्तकार https://jfarmservices.com  लिंक के माध्यम से खुद को JFarm Services अपबमे एप पर रजिस्टर कर ऑर्डर बुक कर सकते हैं। साथ ही मेसी फर्गुसन और आयशर ट्रैक्टर मालिक भी इसी लिंक के माध्यम से अपने आप को जोड़कर ऑर्डर स्वीकार कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नम्बर 18004200100 पर फोन करके भी इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि ऑर्डर केवल खेती के यंत्रों जैसे हल, रोटावेटर, प्लाउ, बिजाई मशीन इत्यादि के लिए ही मान्य होगा। एक किसान द्वारा केवल एक ही ऑर्डर मान्य होगा।
 कृषि मंत्री ने योजना की सीमित अवधि तथा खरीफ बुवाई के समय को देखते हुए सभी खंडीय संयुक्त निदेशक, उप निदेशक एवं सहायक निदेशक को आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सहायक कृषि अधिकारी एवं कृषि पर्यवेक्षकों के माध्यम से योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर अधिकाधिक कृषकों को कम्पनी के मोबाइल एप अथवा टोल फ्री नम्बर पर बुकिंग करा कर लाभान्वित कराने में सहयोग करें।
उल्लेखनीय है कि गत वर्ष भी कृषि विभाग के प्रयासों से कोविड की विकट परिस्थितियों में करीब 27 हजार किसानों को एक लाख घण्टे से ज्यादा की निःशुल्क सेवा दी गई थी।

पोस्ट ढाई एकड़ से कम जमीन वाले किसानों के लिए ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्रों की फ्री रेंटल स्कीम पहले G News Portal पर दिखाई दिया।



https://ift.tt/3pyIfcE

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

किशोर जागृति दिवस मनाया |

दिनकर काव्यनाद काव्यपाठ समारोह में विजेताओं को दिया जायेगा पारितोषिक

सीटीओ 8 हजार की रिश्वत लेते हुआ ट्रेप